उत्तराखंड

श्रीराम मंदिर परिसर में आध्यात्मिकता के साथ आधुनिकता का संगम दिखेगा: चंपत राय

हरिद्वार। विश्व हिन्दू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष एवं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महामंत्री चंपत राय ने हरी सेवा सनातन आश्रम, भूपतवाला, हरिद्वार में श्रीराम मंदिर निर्माण हेतु निधि समर्पण अभियान में लगे प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीराम मंदिर परिसर में आध्यात्मिकता के साथ आधुनिकता का संगम दिखेगा। इकोफ्रेंडली परिसर में म्यूजियम, लाइब्रेरी, धार्मिक प्रतिष्ठान आदि शामिल किए गए हैं। श्रीराम मंदिर ट्रस्ट ने 70 एकड़ के श्रीराम मंदिर परिसर को भी मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की मर्यादा के अनुसार बनाने की रूपरेखा लगभग तैयार कर ली है। पूरा राममंदिर परिसर राममय होने के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं से भी लैस होगा। रामलला के दरबार में रामभक्तों को दिव्य दर्शन की अनुभूति होगी। पूरा परिसर इको फ्रेंडली बनने के कारण मंदिर का ज्यादातर भाग खुला रहेगा।

अनुमान है कि मंदिर बन जाने के बाद एक लाख भक्त रोज रामलला के दर्शन को आएंगें। इसलिए व्यवस्थाओं को ऐसा स्वरूप दिया जाएगा कि वह कम से कम अयोध्या में पांच से सात दिन ठहर सके। श्रीराम मंदिर न्यास और उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर अयोध्या का सतत विकास करने जा रहे है। भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण में सरकार से धन का कोई सहयोग नहीं लिया गया हैं अपितु यह हिंदू समाज के सहयोग से ही निर्मित किया जायेगा। विकसित नई अयोध्या को भगवान राम के पूर्वज महाप्रतापी राजा इश्वाकु के नाम पर इश्वाकु नगरी के नाम से बसाया जायेगा।
आशीर्वचन करते हुए आनंद पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी बालकानंद गिरी जी महाराज नें कहा आज हिंदू धर्म की स्वीकार्यता सम्पूर्ण विश्व में बढ़ रही है। भारतवर्ष में सनातन संस्कृति की नवीन चेतना पुनः जागृत हो उठी है। सनातन धर्म के वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर सामान्य जनमानस की समझ बढ़ रही है । गाय, गंगा व गीता के महत्व को अब बुजुर्ग ही नहीं वरन युवा और बच्चे भी समझने के प्रयास कर रहे हैं। धर्म का आधार प्रकृति है और प्रकृति ही जीवन का आधार है। हमारे व्रत, पर्व, त्यौहार आदि प्रकृति के प्रति हमारी कृतज्ञता प्रकट करने को ही तो हैं।
विशिष्ट कार्यकर्ताओं की बैठक में प्रमुख रूप से अशोक तिवारी केंद्रीय मंत्री धर्माचार्य संपर्क, साध्वी कमलेश भारती केंद्रीय सहमंत्री एवं संस्थापक मातृआँचल कन्या विद्यापीठ, प्रांत उपाध्यक्षा संध्या कौशिक, नीता कपूर, नीलम त्रिपाठी, कुसुम शर्मा, अमित चौहान, पंकज चौहान, मयंक चौहान, अमित मुल्तानिया, प्रभाकर कश्यप, अनिरुद्ध भाटी, विदित शर्मा, अनिल गुप्ता आदि उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

büyükçekmece evden eve nakliyat

maslak evden eve nakliyat

gaziosamanpaşa evden eve nakliyat

şişli evden eve nakliyat

taksim evden eve nakliyat

beyoğlu evden eve nakliyat

göktürk evden eve nakliyat

kenerburgaz evden eve nakliyat

sarıyer evden eve nakliyat

eyüp evden eve nakliyat

fatih evden eve nakliyat