उत्तराखंड

विनय मोहन क्वात्रा होंगे नये विदेश सचिव,पंत विवि से बताया जा रहा गहरा नाता

रुद्रपुर। नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा मई से देश के नए विदेश सचिव का कार्यभार संभालेंगे। वह हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे। क्वात्रा में विद्यार्थी जीवन से ही कुछ अलग करने की सोच थी। यही कारण था कि 1980 में दिल्ली विवि में प्रवेश मिलने के बावजूद उन्होंने गांव व हरियाली के बीच स्थित जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक पंतनगर को अध्ययन के लिए चुना।

विवि से स्नातक व परास्नातक करने वाले क्वात्रा मेधावी होने के साथ-साथ एकमात्र ऐसे छात्र थे जो स्टाइलिश दाढ़ी रखते थे। वर्तमान में नेपाल में भारत के राजदूत क्वात्रा मई से विदेश सचिव का कार्यभार संभालेंगे। रोहिणी कालोनी दिल्ली निवासी विनय मोहन क्वात्रा ने इंटरमीडिएट केंद्रीय विद्यालय दिल्ली से किया। बाद में दिल्ली व पंत विवि में प्रवेश के लिए आवेदन किया तो दोनों जगह उनका चयन हो गया। दिल्ली छोड़ उन्होंने 1980 में पंत विवि में कृषि एवं पशु पोषण विज्ञान विषय में स्नातक स्तर पर प्रवेश लिया। 1985 में यहीं से सस्य विज्ञान विषय में परास्नातक डिग्री भी ली।

पंत विवि में पढ़ाई की वजह वह अपने दोस्तों को यही बताते थे कि गांव के बीच रहकर पढऩा चाहते थे। ताकि किसानों के साथ ही गांव व ग्रामीणों के लिए विकास की सोच को आगे बढ़ा सकें। स्नातक की पढ़ाई के दौरान वह गांधी व सुभाष छात्रावास में और परास्नातक चितरंजन छात्रावास में रहते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

büyükçekmece evden eve nakliyat

maslak evden eve nakliyat

gaziosamanpaşa evden eve nakliyat

şişli evden eve nakliyat

taksim evden eve nakliyat

beyoğlu evden eve nakliyat

göktürk evden eve nakliyat

kenerburgaz evden eve nakliyat

sarıyer evden eve nakliyat

eyüp evden eve nakliyat

fatih evden eve nakliyat