उत्तराखंड

उत्तराखंड में भाजपा की फिर बनेगी सरकार या कांग्रेस मारेगी बाजी? क्या आम आदमी पार्टी होगी किंगमेकर, यह हैं ओपिनियन पोल के ताजा नतीजे

देहरादून। उत्तराखंड में चुनावी महासंग्राम का ऐलान होने के साथ ही सियासी दंगल में हाथ हाजमाने को दावेदार तैयार दिखाई दे रहे हैं। हमेशा भाजपा-कांग्रेस में आमने-सामने का होने वाला मुकाबला आम आदमी पार्टी के मैदाना में आने से त्रिकोणीय होता हुआ दिखाई दे रहा है। मुकाबले के त्रिकोणीय होने के साथ ही यह दिलचस्प भी हो गया है। कांटे की टक्कर के बीच अब सबके जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि उत्तराखंड को पांच साल के कार्यकाल में तीन-तीन मुख्यमंत्री देने वाली भाजपा क्या दोबारा सत्ता में आएगी? या फिर पूर्व सीएम हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह की तिगड़ी की बदौलत कांग्रेस वापसी करते हुए एक बार फिर उत्तराखंड में सरकार बनाएगी। इन सवालों को जवाब आखिरकार 10 मार्च को मतगणना के बाद मिल ही जाएगा। फिलहाल एक ताजा ओपिनियन पोल में दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर दिख रही है, तो दूसरी ओर ‘आम आदमी पार्टी’ भी दोनों पार्टियों के वोट बैंक पर सेंध लगाने को भी तैयार बैठी है। उत्तराखंड के गढ़वाल-कुमाऊं के सभी 13 जिलों में 14 फरवरी को मतदान होगा।
एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे के जरिए जानने की कोशिश की गई कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए उत्तराखंड के वोटर्स के दिल में क्या है। इस सर्वे में ये भी जानने की कोशिश की गई है कि मतदाताओं का झुकाव इस वक्त किस पार्टी की ओर है। एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है और राज्य में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस में नेक टू नेक मुकाबला होने के आसार हैं। वोट शेयर के मामले में 39 फीसदी वोट शेयर बीजेपी की तरफ जाता हुआ नजर आ रहा है. वहीं कांग्रेस की तरफ 37 फीसदी वोट शेयर जाता हुआ दिख रहा है। 13 फीसदी वोट शेयर आम आदमी पार्टी के खाते में जा रहा है। अन्य के खाते में करीब 11 फीसदी मतदाताओं का झुकाव है।

उत्तराखंड में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 70
बीजेपी- 31-37
कांग्रेस- 30-36
आप- 2-4
अन्य – 0-1

सर्वे में 70 सीटों के मुकाबले में बीजेपी को 31 से 37 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं कांग्रेस को 30 से 36 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के खाते में 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा अन्य के खाते में 0 से 1 सीट जाती हुई नजर आ रही है।

उत्तराखंड में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 70

दल नवंबर- दिसंबर आज
बीजेपी- 36-40 33-39 31-37
कांग्रेस- 30-34 29-35 30-36
आप- 0-2 1-3 2-4
अन्य – 0-1 0-1 0-1

भाजपा में मुख्यमंत्री पद के कई दावेदार
भाजपा में फिलहाल सीएम के रूप में वर्तमान सीएम पुष्कर सिंह धामी ही सबसे आगे हैं। जुलाई 2021 में वर्तमान सरकार के तीसरे सीएम के रूप में कार्यभार संभालने के बाद धामी ने लगातार प्रदेश के दौरे पर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जयप्रकाश नड्डा समेत सभी नेता धामी को भविष्य बता चुके हैं। इससे माना जा रहा है कि भाजपा में फिलहाल धामी ही सीएम को चेहरा हो सकते हैं। हालांकि, पार्टी में मुख्यमंत्री के कई दावेदार हैं, इनमें पूर्व सीएम डा. रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व सीएम त्रिवेंद्र रावत, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज भी शामिल हैं।

हरीश-प्रीतम में से ही कोई एक बनेगा सीएम!
कांग्रेस में जाहिर तौर पर इस वक्त चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएम हरीश रावत और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह ही भावी सीएम की दौड़ में है। दोनों के समर्थकों का मानना है कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर इनमें ही एक व्यक्ति सीएम बनेगा। इन सबके बीच जिस प्रकार दलित सीएम की बात कांग्रेस में आती रही है, उससे यशपाल आर्य का नाम भी इस दौड़ में शामिल हो जाता है। इधर, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के समर्थक उन्हें छुपे रूस्तम की तरह देख रहे हैं। सत्ता में आने पर सीएम के पद के शीर्ष नेताओं में संघर्ष होने पर गोदियाल भी बाजी मार सकते हैं।

आप में कर्नल कोठियाल ही सीएम
प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों में केवल आप ही ऐसा दल है, जिसने सीएम को लेकर कोई असंमजस नहीं रखा है। आप ने काफी पहले ही कर्नल अजय कोठियाल (रि) को अपना सीएम प्रत्याशी घोषित कर दिया है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद उत्तराखंड आकर उनके नाम का ऐलान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

büyükçekmece evden eve nakliyat

maslak evden eve nakliyat

gaziosamanpaşa evden eve nakliyat

şişli evden eve nakliyat

taksim evden eve nakliyat

beyoğlu evden eve nakliyat

göktürk evden eve nakliyat

kenerburgaz evden eve nakliyat

sarıyer evden eve nakliyat

eyüp evden eve nakliyat

fatih evden eve nakliyat